Home Important topics Share Market Tips for Best Return|| Top Trading Tips in hindi

Share Market Tips for Best Return|| Top Trading Tips in hindi

यदि आप शॉर्ट-टर्म ट्रेडिंग (1 से 90 दिन) और मध्यम अवधि के ट्रेडिंग (6 महीने से 18 महीने) तक Share Market में ट्रेडिंग से पैसा कमाना चाहते हैं तो इसके लिए आपके पोर्टफोलियो में कितने शेयर और कैसे निवेश करना चाहिए विभिन्न कंपनियों में? चलिए हम पता लगाते हैं।.

share-market-trading-tips

Share Market में व्यापार करते समय अगर हम अपनी पूरी पूंजी एक ही कंपनी में लगाते हैं तो इसमें शामिल जोखिम अधिक होता है क्योंकि अगर हमारी भविष्यवाणी वहां गलत हो जाती है तो हमें वहां भारी नुकसान उठाना पड़ सकता है। इसलिए, कुछ अलग-अलग कंपनियों में निवेश करके अपने जोखिम को विविधता देना महत्वपूर्ण है क्योंकि हमारे सभी ट्रेड यहां गलत नहीं होंगे। तो, क्या इसका मतलब है कि हमें 50 विभिन्न कंपनियों के शेयरों में निवेश करना चाहिए? बिलकुल नहीं।

Isse bhi padhe- What is Short Selling in Stock Market

हमें अपने निवेश में विविधता नहीं लानी चाहिए। फिर हमें कितनी कंपनियों में अपना पैसा लगाना चाहिए? शेयर मार्केट में जब हम अलग-अलग कंपनियों के शेयरों में निवेश करते हैं तो साथ में पोर्टफोलियो के रूप में जाना जाता है। तो फिर हमारे पोर्टफोलियो में कितने शेयर होने चाहिए? जवाब है 10. इसका मतलब है कि हमारे पोर्टफोलियो में अधिकतम 10 अलग-अलग कंपनियों के शेयर शामिल होने चाहिए।

Fixed Deposit vs Mutual Fund

 हमें इन निवेशों को कैसे करना चाहिए?

इसके लिए निम्न चरणों का पालन करना महत्वपूर्ण है। सबसे पहले, आपको मार्केट वैल्यूएशन की जांच करने की आवश्यकता है। आप निफ्टी पीई के माध्यम से या वॉरेन बफे इंडिकेटर के माध्यम से बाजार मूल्यांकन की जांच कर सकते हैं।

यदि  Share Market का मूल्यांकन महंगा या अधिक है, तो आपको व्यापार करते समय कम निवेश करने की आवश्यकता है जबकि यदि बाजार का मूल्यांकन कम है तो आप उस शेयर में अधिक निवेश कर सकते हैं जिसे आपने निवेश के लिए चुना है।

दूसरे, निवेश करने से पहले यह देखना जरूरी है कि बाजार किस दिशा में बढ़ रहा है। यदि इंडेक्स यानी निफ्टी की दिशा सकारात्मक है तो आप उन शेयरों में निवेश कर सकते हैं जो सकारात्मक रुख दिखाते हैं। जबकि, यदि सूचकांक की दिशा नकारात्मक है,

तब तक जब तक कि नकदी बाजार में पर्याप्त लाभ अर्जित नहीं किया जाता है, तब तक आपको किसी भी व्यापार में लिप्त नहीं होना चाहिए, यदि बाजार वर्तमान में नकारात्मक है। कोई बाजार में ट्रेडिंग मंदी से पैसा कमा सकता है,

Share-Market-Trading-Tips

लेकिन ऐसा करने के लिए आपको बहुत धैर्य रखने की आवश्यकता है और आप और यदि आप शॉर्ट सेल के माध्यम से पैसा कमाना चाहते हैं जो ट्रेडिंग मंदी है तो यह Future & Options बाजार में संभव है। और भविष्य और विकल्प बाजार का मतलब है कि डेरिवेटिव बाजार जहां उच्च जोखिम है।

इसलिए जब तक आप नकदी बाजार से पर्याप्त लाभ कमाते हैं, तब तक डेरिवेटिव बाजार में नहीं जाने की सलाह दी जाती है। इस प्रकार, यदि ट्रेडिंग से पहले बाजार की दिशा नकारात्मक है तो हमें बाजार की दिशा सकारात्मक होने तक धैर्यपूर्वक इंतजार करने की आवश्यकता है।

तीसरे चरण में आकर, हमें इस निवेश को कैसे करना चाहिए?

इसके लिए उत्तर प्रति सप्ताह एक व्यापार है। इसका मतलब है, हर हफ्ते में आपको पहले बाजार के मूल्यांकन की जांच करनी चाहिए, फिर Share Market की दिशा की जांच करनी चाहिए, अगर यह सकारात्मक है तो उस शेयर में ही निवेश करें, जिसका रुझान सकारात्मक है। जब भी आप व्यापार या निवेश करते हैं, तो हमेशा स्टॉप-लॉस और लक्ष्य रखें।

Portfoliyo management kya hota hai

इस तरह से यदि आप बाजार में व्यापार करते समय इन उपर्युक्त चरणों का पालन करते हैं तो आप अच्छा रिटर्न कमा सकते हैं। बाजार में व्यापार करके अच्छा लाभ कमाने के लिए, आपको हमेशा एक नियम याद रखना चाहिए और वह यह है कि returns बाजार में अवसर होने पर ही व्यापार करें।

’इसके अलावा, Share Market में दो तरह के धैर्य हैं; पहला सही समय पर सही शेयर में निवेश कर रहा है और उस शेयर को तब तक पकड़े हुए है जब तक कि यह या तो लक्ष्य या स्टॉप-लॉस को हिट नहीं करता है और दूसरा तब तक ट्रेडिंग नहीं करता है

जब तक आपको बाजार में सही अवसर नहीं मिलता है। इस प्रकार, यदि हम उपर्युक्त नियमों का पालन करते हैं, तो हम बाजार से अच्छा लाभ कमा सकते हैं।

samjha kya fb page follow

Dosto Agar blog acha laga ho to share kare or apna comment jaroor kare. Aap sab humara youtube channel bhi subscribe kare.

samjhakya
Hello, I'm Anoop Rajvanshi and founder of samjhakya.com . Samjhakya is best portal for educational blogs here you can get detailed knowledge. Thankyou

Most Popular

Arnab Goswami Arrested by Mumbai Police| Full case explanation in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम Arnab Goswami के Arrest पर कुछ बात करेंगे। जो कि इस टाइम की सबसे बड़ी खबर बन चुकी है। अर्नब...

Narco Test Kya Hota Hai full Detailed Knowledge in Hindi- Samjha Kya

हैलो दोस्तों आज हम Narco Test के बारे में बात करेंगे। यह नारको टेस्ट होता कैसे है? इसे क्यों करवाया जाता है? इससे फायदा...

Portfoliyo Management Kya Hota Hota Hai?- samjhakya.com

हैलो दोस्तों आज हम Portfolio Management के बारे में बात करेंगे। यह पोर्टफोलियो मैनेजमेंट होता क्या है? और इसे करते कैसे हैं? इस मैनेजमेंट...

What is Code of Conduct? आचार संहिता चुनाव के लिये क्यो जरूरी है?

दोस्तों, यह तो आप सभी ने सुना होगा कि हमारे यहां पर जब कभी किसी पार्टी के चुनाव होते हैं तो उसके कुछ दिन...