Home Important topics What is CAA, NRC or NPR and What is Difference

What is CAA, NRC or NPR and What is Difference

what is CAA, NRC and NPR and what is difference between them.

what-is-caa-nrc-npr

 

क्या है कि CAA

Citizenship Amendment Bill(CAB)
यानी नागरिकता संशोधन बिल इसे लोकसभा में 9 दिसंबर 2019 को पास कर दिया था। फिर 12 दिसंबर को इसे राष्ट्रपति की सहमति मिली और इस पर राष्ट्रपति के हस्ताक्षर होने पर यह बिल से एक एक्ट बन गया। इसे संशोधन बिल इसलिए कहा जाता है क्योंकि संविधान में इसपर पहले से ही एक कानून है जो 1995 का है। उसमें संशोधन किए गए हैं जिसे Citizenship Amendment Act 2019 (CAA)कहा जाता है। इसका उद्देश्य यह है कि पाकिस्तान बांग्लादेश और अफगानिस्तान में जो माइनॉरिटी हैं जिनके साथ धार्मिक प्रताड़ना हो रही है या हुई है और 31 दिसंबर 2014 को इससे पहले जो भारत में आ गए हैं और जिन्हें वहां से भगाया गया है उन्हें नागरिकता देने का प्रावधान है।

isse bhi dekhe- what is electoral bond

 CAA में कौन से धर्म शामिल है?

CAA में गैर मुस्लिम लोग जैसे हिंदू, सिख, इसाई, जैन, बौद्ध और पारसी से संबंधी अल्पसंख्यक शामिल होंगे। इनको भी भारतीय नागरिकता तभी मिलेगी जब वे 31 दिसंबर 2014 को या इससे पहले भारत में शरण ले चुके हैं।

NRC क्या है?

National Register of Citizenship(NRC) यानी नेशनल रजिस्टर ऑफ सिटीजन शिप जिसे विदेशी घुसपैठियों को रोकने के लिए असम में शुरू किया गया है। इस NRC के अनुसार जो व्यक्ति 25 मार्च 1971 से पहले असम के नागरिक थे या उनके पूर्वज यहां के नागरिक थे उन्हें ही भारतीय नागरिक माना जाएगा।

NRC के लिए जरूरी दस्तावेज

  1. National Register of Citizenship(NRC) में नाम दर्ज करवाने के लिए अपने जन्म का विवरण देना होगा।
  2. जमीन के दस्तावेज जैसे भूमि के मालिकाना हक का दस्तावेज।
  3. भारत सरकार की ओर से जारी पासपोर्ट।
  4. किसी भी सरकारी प्राधिकरण द्वारा जारी लाइसेंस
  5. भारत की बैंक या डाकघर में खाता का विवरण
  6. स्कूल और कॉलेजों से जारी प्रमाण पत्र

isse bhi dekhe- Buffer Stock

एनपीआर(NPR) क्या है

NPR का फुल फॉर्म नेशनल पापुलेशन रजिस्टर(National population register) है। इसका मतलब यह है कि इसके अंदर किसी भी गांव कस्बे या वार्ड या शहर में रहने वाले लोगों का विवरण होगा। राष्ट्रीय जनसंख्या रजिस्टर एनपीआर(NPR) देश के सामान्य नागरिकों का एक रजिस्टर है। इसे अधिनियम 1955 के प्रावधानों के नियम 2003 के तहत राष्ट्रीय, राज्य, जिले, तहसील और ग्रामीण स्तर पर तैयार किया जाता है। इसमें प्रत्येक भारतीय नागरिक को अपना नाम दर्ज करवाना जरूरी होगा।

एनपीआर(NPR) का उद्देश्य

national population register(NPR) को लागू करने का उद्देश्य देश के नागरिकों की पहचान के लिए एक डेटाबेस तैयार करना हुआ है। इस डेटाबेस से डेमोग्राफिक और बायोमेट्रिक पहचान का उल्लेख करना होता है। NPR के लिए सभी देशवासियों से आधार कार्ड, मोबाइल नंबर, पैन कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, वोटर आईडी, पासपोर्ट आदि डॉक्यूमेंट लिए जाएंगे।

एनपीआर(NPR) के लिए जरूरी दस्तावेज

घर में पिता का नाम, माता का नाम, लिंग, जन्मतिथि, वैवाहिक स्थिति, निवास प्रमाण पत्र, स्थान पर रहने की अवधि, पेशा, शैक्षिक योग्यता

iss blog me aap ne jana ki CAA, NRC or NPR kya hai or inme diffrence kya kya. agar aapko blog acha laga ho to share jaroor kare. Or hume socia media per bhi follow kare.

samjhakya
Hello, I'm Anoop Rajvanshi and founder of samjhakya.com . Samjhakya is best portal for educational blogs here you can get detailed knowledge. Thankyou

Most Popular

Arnab Goswami Arrested by Mumbai Police| Full case explanation in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम Arnab Goswami के Arrest पर कुछ बात करेंगे। जो कि इस टाइम की सबसे बड़ी खबर बन चुकी है। अर्नब...

Narco Test Kya Hota Hai full Detailed Knowledge in Hindi- Samjha Kya

हैलो दोस्तों आज हम Narco Test के बारे में बात करेंगे। यह नारको टेस्ट होता कैसे है? इसे क्यों करवाया जाता है? इससे फायदा...

Portfoliyo Management Kya Hota Hota Hai?- samjhakya.com

हैलो दोस्तों आज हम Portfolio Management के बारे में बात करेंगे। यह पोर्टफोलियो मैनेजमेंट होता क्या है? और इसे करते कैसे हैं? इस मैनेजमेंट...

What is Code of Conduct? आचार संहिता चुनाव के लिये क्यो जरूरी है?

दोस्तों, यह तो आप सभी ने सुना होगा कि हमारे यहां पर जब कभी किसी पार्टी के चुनाव होते हैं तो उसके कुछ दिन...