Home Important topics Mutual Fund Kya Hote Hai? म्यूच्यूअल फंड Me Invest kese kare?

Mutual Fund Kya Hote Hai? म्यूच्यूअल फंड Me Invest kese kare?

हेलो दोस्तों आज हम Mutual Fund क्या होते हैं? म्यूच्यूअल फंड में इन्वेस्ट हमें कैसे करना चाहिए? और इसके फायदे कैसे होते हैं? या कितने प्रकार के होते हैं? इस सब के बारे में आज हम अपने ब्लॉग में जानेंगे तो शुरू करते हैं अगर आप कोई या ब्लॉक पसंद आए तो हमारी यूट्यूब चैनल को भी सब्सक्राइब कर लीजिए।

What-is-mutual-fund-in-hindi

Mutual Funds क्या होते हैं?

एक म्यूचुअल फंड सिर्फ एक वित्तीय प्रतिनिधि होता है जो सट्टेबाजों के जमावड़े की अनुमति देता है ताकि उनके धन के साथ निवेश किया जा सके। Mutual Fund में एक फंड प्रमुख होगा, जो जमा किए गए पैसे को स्पष्ट सुरक्षा (आमतौर पर स्टॉक या बॉन्ड) में डालने के लिए जवाबदेह होता है। म्यूचुअल फंड संभवत: इस आधार पर किए गए किसी भी बिंदु पर सबसे अच्छा उद्यम है कि वे संसाधनों को डालने के लिए लागत-उत्पादक और सरल हैं (आपको यह समझने की आवश्यकता नहीं है कि स्टॉक या बॉन्ड खरीदने के लिए कौन सा है)।

What is Blue Chip Share and benifits to Invest in Blue Chip Companies?

Mutual Fund काम कैसे करते हैं?

एक म्यूचुअल फंड स्टॉक, बॉन्ड या विभिन्न प्रतिभूतियों का एक वर्गीकरण होता है, जो एक विशेषज्ञ उद्यम संगठन द्वारा निवेशकों और ओवरसॉ के एक समूह के पास होता है। एक अलग निवेशक के लिए, एक विभेदित पोर्टफोलियो का होना परेशानी भरा होता है। म्यूचुअल फंड व्यक्तिगत निवेशकों को एक ही समय में मूल्य और दायित्व प्रतिभूतियों में संसाधन लगाने के लिए प्रोत्साहित करते हैं।

इस बिंदु पर जब निवेशक Mutual Fund में एक विशिष्ट राशि रखते हैं, तो वह इकाइयों की तुलना करने वाले इकाई धारक में बदल जाता है। इस प्रकार, म्यूचुअल फंड्स स्टॉक, बॉन्ड या विभिन्न प्रतिभूतियों में यूनिथोल्डर्स का पैसा लगाते हैं जो प्रीमियम या लाभ प्राप्त करते हैं। यह धन यूनियनों को दिया जाता है।

बंद मौके पर कि फंड को कुछ शेयरों को अधिक महत्वपूर्ण खर्च पर बेचकर पैसा मिलता है, यूनिथोलर्स को पूंजी वृद्धि प्राप्त करने के लिए बाध्य किया जाता है।

म्यूचुअल फंड का इतिहास-

भारत में म्यूचुअल फंड उद्योग की शुरुआत 1963 में यूटीआई द्वारा म्यूचुअल फंड के विचार की प्रस्तुति के साथ हुई थी। यह वर्ष 1987 से शुरू हुआ जब गैर-यूटीआई खिलाड़ियों ने उद्योग में प्रवेश किया। पिछले एक दशक में, भारतीय Mutual Fund उद्योग ने सनसनीखेज सुधारों को देखा है, दोनों गुणवत्ता के रूप में मात्रात्मक।

हेलिकॉप्टर मनी क्या होता है इससे फायदा क्या होता होता देश का? Helicopter Money

Mutual Fund के फायदे क्या-क्या हैं?

1- व्यावसायिक प्रबंधन:-

धन की आवश्यक पसंदीदा स्थिति आपके पैसे का पेशेवर प्रशासन है। निवेशक फंड खरीदते हैं क्योंकि उनके पास अपने पोर्टफोलियो से निपटने का अवसर या क्षमता नहीं होती है। एक म्युचुअल फंड एक मामूली निवेशक के लिए एक मामूली निवेशक है जो उद्यम बनाने और स्क्रीन करने के लिए पूर्णकालिक पर्यवेक्षक प्राप्त करता है।

2- एन्हांसमेंट:-

व्यक्तिगत शेयरों या बॉन्ड के मालिक के रूप में Mutual Fund में “शेयर” (“यूनिट” के रूप में जाना जाता है) के मालिक के रूप में, आपका खतरा फैला हुआ है। एन्हांसमेंट के पीछे सोच विभिन्न संसाधनों को इस लक्ष्य के साथ रखना है कि एक विशिष्ट उद्यम में दुर्भाग्य दूसरों में लाभ से सीमित है।

जैसे, आपके पास जितने अधिक स्टॉक और बॉन्ड हैं, उनमें से कोई भी आपको नुकसान पहुंचा सकता है। सामान्य म्यूचुअल फंड आमतौर पर कई विशिष्ट उपक्रमों के मालिक हैं। थोड़े से निवेशक इस तरह के पोर्टफोलियो को मामूली मात्रा में इकट्ठा नहीं कर पाएंगे।

3- स्केल की अर्थव्यवस्थाएं:-

क्योंकि एक म्यूचुअल फंड एक के बाद एक कई प्रतिभूतियों की खरीद और बिक्री करता है, इसकी विनिमय लागत एक व्यक्ति के भुगतान के मुकाबले आपसे कम होती है। तरलता: एक व्यक्तिगत स्टॉक की तरह, एक म्यूचुअल फंड आपको जब भी इकाइयों को बेचने की अनुमति देता है।

4- सरलता:-

म्यूचुअल फंड खरीदना सरल है! आधार उद्यम वैसे ही कम है। महीने के आधार पर 500 रुपए के रूप में अल्प योगदान दिया जा सकता है। बस अधिक जानने के लिए हमारे साथ संपर्क में रहें।

samjha kya fb page follow

samjhakya
Hello, I'm Anoop Rajvanshi and founder of samjhakya.com . Samjhakya is best portal for educational blogs here you can get detailed knowledge. Thankyou

Most Popular

Arnab Goswami Arrested by Mumbai Police| Full case explanation in Hindi

हेलो दोस्तों आज हम Arnab Goswami के Arrest पर कुछ बात करेंगे। जो कि इस टाइम की सबसे बड़ी खबर बन चुकी है। अर्नब...

Narco Test Kya Hota Hai full Detailed Knowledge in Hindi- Samjha Kya

हैलो दोस्तों आज हम Narco Test के बारे में बात करेंगे। यह नारको टेस्ट होता कैसे है? इसे क्यों करवाया जाता है? इससे फायदा...

Portfoliyo Management Kya Hota Hota Hai?- samjhakya.com

हैलो दोस्तों आज हम Portfolio Management के बारे में बात करेंगे। यह पोर्टफोलियो मैनेजमेंट होता क्या है? और इसे करते कैसे हैं? इस मैनेजमेंट...

What is Code of Conduct? आचार संहिता चुनाव के लिये क्यो जरूरी है?

दोस्तों, यह तो आप सभी ने सुना होगा कि हमारे यहां पर जब कभी किसी पार्टी के चुनाव होते हैं तो उसके कुछ दिन...